INDIAN HISTORY AND TRAVELING INFORMATION

 अलवर टूरिस्ट सिटी राजस्थान 




राजस्थान में अलवर पर्यटक शहर अलवर भारत के राजस्थान राज्य में एक जिला है। उदात्त अरावली पहाड़ियों द्वारा अलवर पर्यावरण और प्रसिद्ध सरिस्का वन्यजीव अभयारण्य और बाला कीला अन्य सुंदर पर्यटक स्थलों के बीच आवास अभी भी अद्भुत राजस्थान के मुकुट में एक और गहना है। वर्ष 1775 में 25 नवंबर को जन्मे, जब डी। राव प्राण सिंह ने शक्ति पूर्ण मुगल से नियंत्रण हासिल किया, यह उत्तर पूर्वी राजस्थान में स्थित है। शहर में मनसा देवी मंदिर, नीमराणा किला, पैलेस संग्रहालय, और सरिस्का पैलेस प्रमुख स्थान हैं।यह एक अद्भुत टूरिस्ट स्पॉट है। 

अलवर शहर में देखनेलायक पर्यटन स्थान 

१. भानगढ़ किल्ला 


भानगढ़ किला, राजस्थानी भूतिया हथियारों और शापित दीवारों के साथ आपका स्वागत करता है। एक प्रागैतिहासिक साइट के अनुसार, शहर 1573 में भगवंत दास के शासन के दौरान स्थापित किया गया था। अकाल के बाद शहर आबादी में कम हो गया और इसकी विरासत धीरे-धीरे गुमनामी में घटती गई, जिसे केवल गुमनामी के लिए जाना जाता है। इसके शाप, एक तांत्रिक तांत्रिक द्वारा इस पर कामना की गई।
भानगढ़ किले की यात्रा के लिए जगह का समय सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक है.

२. सिलिरेख पैलेस 

सिलिरेख  महल अब धरोहर होटल में परिवर्तित हो गया है। बोट की सवारी अक्सर आयोजित की जाती है और आप सिलिरेख लेक ब्लू एक्सपेंसेड पैडिंग गर्त का आनंद ले सकते हैं।  आप सिलेरख झील में थोड़ा सा चक्कर लगा सकते हैं, लेकिन आपको पूर्व अनुमति की आवश्यकता होगी, इसलिए जांच अधिकारियों के परमिशन  के बिना आप यहाँ नहीं जा सकते। 
यात्रा के लिए जगह का समय शाम 5 बजे से शाम 8 बजे तक है

३.पंडुपोल हनुमान मंदिर

पांडुपोल हनुमान मंदिर का महत्व इस तथ्य से है कि मंदिर की स्थापना घने जंगल के बीच में की गई थी जो भगवान हनुमान -संत निर्भय दासजी महाराज के प्रसिद्ध भक्त से घिरा हुआ था। यह एक महत्वपूर्ण मंदिर है क्योंकि मंदिर के पास पुल है जो कि  ऐतिहासिक महत्व है  यह माना जाता है कि पुल तब बनाया गया जहां पांडवों का वनवास का समय था।
यात्रा का समय सुबह 5.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक

४. कंपनी गार्डन 

कंपनी गार्डन  या पूरन विहार, यह एक प्रकार की बाघ है  जिसे झाड़ियों, पेड़ों और शानदार हरी घास से भरा जाता है, यह सब सूर्य की किरणों से बगीचे को अभेद्य बनाने का एक तरीका है। कंपनी गार्डन अलवर की एक अद्भुत देखनेलायक जगह है 
5.00 बजे से सुबह 10.00 बजे तक और शाम 4.00 बजे से रात 10.00 बजे तक का समय रखें





0 Comments